25 C
Mumbai
Sunday, February 25, 2024

पंचायत चुनाव की VOTER LIST जारी यहां से करें download

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img
Share this

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव पहले चरण का VOTER LIST जारी जानिए कैसे Download करेंगे

साल 2021 में होने वाले उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय Panchayat Chunav 2021 को लेकर पहले चरण के voter list को पब्लिश कर दिया गया है । यह voter list सोमवार 28 दिसंबर 2020 से सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध रहेगी । इस ड्राफ्ट की सूची को 28 दिसंबर 2020 से लेकर 3 जनवरी 2020 के मध्य डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन रजिस्टर ऑफिसर और ब्लॉक लेबल ऑफिसर BLO के पास उपलब्ध रहेगा ।

इसके अलावा जो भी नागरिक voter list को घर बैठे देखना चाहते हैं Panchayat Chunav 2021 की चुनाव आयोग की वेबसाइट  पर भी जाकर खुद घर बैठे देख सकते हैं ।
इस वेबसाइट पर जाकर आपको CHUNAV AAYOG  की वेबसाइट ने एक नया पेज ऐड किया है जो बाएं साइड आपको पॉपअप के रूप में मिल जाएगा वोटर सर्विसेज इस पर क्लिक करके आप पहले जिले का नाम, फिर विकासखंड ,और अंत में जब ग्राम पंचायत का नाम आप डालेंगे तब आपके गांव की जितने भी voter list में लोगों का नाम चड़ गया है सूची उपलब्ध हो जायेगी ।

पिछले महीने 13 नवंबर 2020 से पहले BLO रूरल इलाकों में सभी घर तक गए थे और जो भी व्यक्ति 18 की उम्र पार कर चुके थे सभी का डिटेल इकट्ठा किया था सघन रूप से चले इस अभियान में जो व्यक्ति 18 वर्ष की उम्र पार कर चुके थे या जिनके नाम voter list में किसी कारण बस छूट गए थे उन सभी लोगों को शामिल किया गया ।

Chunav Aayog KI WEBSITE से  VOTER LIST ऐसे करे DOWNLOAD

जो व्यक्ति गांव छोड़कर किसी अन्य जगह बस चुके हैं या मृत हो गए हैं या फिर उनके नाम कई गांव में डुप्लीकेट वोटर के रूप में चढ़े हुए हैं इन सभी के आंकड़े को डिजिटली कंप्यूटर में तैयार किया गया है जिससे फर्जीवाड़ा होने की संभावना कम है ।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर आप VOTER SERVICES

में आप पहले जिले का नाम, विकासखंड गांव का नाम फिर खुद का नाम बाद में पिता का नाम भरकर आप कैप्चा कोड भरकर सबमिट कर देंगे ।

Uttar Pradesh Chunav Aayog VOTER LIST DOWNLOAD

यहां पर नया नाम जोड़ने के लिए प्रपत्र संख्या 2 सुधार करने के लिए प्रपत्र संख्या 3 और नाम को वहां से हटाने के लिए प्रपत्र संख्या 4 को भरकर सबमिट करना होगा ।

मतदाता सूची के ड्राफ्ट में अगर आपके उम्र ,लिंग ,अस्थाई पते ,NAME , में किसी प्रकार की कोई गलती नजर आती है या हो सकता है आपका voter list में नाम चढ़ा ही नहीं है तो आप जिला निर्वाचन अधिकारी या अपने BLO से संपर्क कर सकते हैं ।

यह दोनों आपको एक फॉर्म देंगे जिसे आपको खुद भरकर वापस इन्हीं लोगों के पास जमा कर देना रहेगा और तो और यह फॉर्म आपको Uttar Pradesh Chunav Aayog की वेबसाइट पर भी पहले से उपलब्ध है । Chunav Aayog के निर्देशों के अनुसार 4 जनवरी से लेकर 11 जनवरी तक जो भी दावे और आपत्ति नागरिकों के द्वारा इस मतदाता सूची पर उठाई जाएंगी उनमें सुधार किया जाएगा ।
22 जनवरी 2021 के दिन अंतिम VOTER LIST Chunav Aayog KI WEBSITE पर आम नागरिकों के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा ।

Share this
- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here